दिवाली की रात इन जगहों पर दिया जलाना न भूलें, मां लक्ष्मी की होगी कृपा, जानिये कौन सी हैं वो जगहें

Oct, 27, 2018No Comments »

दिवाली का पर्व कार्तिक माह की अमावस्या के दिन मनाया जाता है. दिवाली हिंदुओं का मुख्य पर्व है. दिवाली को दीपावली के नाम से भी जाना जाता है. मान्यता अनुसार दीपों से सजी इस रात में लक्ष्मी जी भ्रमण के लिए निकलती हैं और अपने भक्तों को खुशियां बांटती हैं. यह त्योहार 5 दिनों (धनतेरस, नरक चतुर्दशी, अमावस्या, कार्तिक शुक्ल, भाई दूज) का होता है इसलिए यह धनतेरस से शुरू होकर भाई दूज पर खत्म होता है. दिवाली त्योहार की तारीख हिंदू कैलेंडर के अनुसार निर्धारित होती है. लेकिन यह त्योहार अक्टूबर या नवंबर महीने में आता है.

क्यों मनाते हैं दिवाली का पर्व

दिवाली से जुड़ी सबसे लोकप्रिय कथा राजा राम की है. उनकी पत्नी सीता का अपहरण करने वाले असुर रावण को मारकर और चौदह साल का वनवास बीताने के बाद राम अयोध्या लौटे. राम के घर लौटने की ख़ुशी में लोगों ने पूरी अयोध्या नगरी तथा अपने घरों को दीपों से रौशन कर दिया था. उस दिन से दिवाली यानी रौशनी का पर्व मनाया जाने लगा.

इन जगहों पर अवश्य जलाएं दीपक

कहा जाता है कि माता लक्ष्मी दिवाली के दिन पृथ्वी पर भ्रमण के लिए निकलती हैं और इस दिन मां जिस व्यक्ति के घर भी निवास कर लेती हैं उन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती. मां लक्ष्मी की कृपा उन पर बनी रहे इसलिए इस दिन लोग अपने घरों को हर तरफ दिये से सजा देते हैं. लेकिन कुछ लोगों को यह नहीं पता होता कि घर में कहां-कहां दीपक जलाना चाहिए. कुछ ख़ास जगहों पर दीपक लगाने से मां लक्ष्मी जल्दी प्रसन्न होती हैं. तो आईये जानते हैं दिवाली के दिन घर पर कहां-कहां दीपक लगाना चाहिए.

दिवाली के दिन पीपल के पेड़ के नीचे एक दिया अवश्य लगाना चाहिए. मान्यता अनुसार पीपल के पेड़ में देवताओं का वास होता है इसलिए यहां दीपक जलाना शुभ माना जाता है.

कहते हैं कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी का आगमन घरों में होता है. इसलिए दिया लगाते वक़्त व्यक्ति को घर के मुख्य दरवाज़े के दोनों ओर दिया ज़रूर जलाना चाहिए.

यदि आपके घर के आस-पास कोई मंदिर है तो दिवाली के दिन वहां भी जाकर एक दिया ज़रूर जलाना चाहिए. ऐसा करने पर पूरे साल मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहती है.

यदि आपके घर के आस-पास कोई सुनसान जगह है तो वहां भी जाकर एक दीपक अवश्य लगायें. संभव हो तो यह दिया किसी चौराहे पर लगायें.

यदि आपके घर में आंगन है तो वहां भी दिया जलाना न भूलें. घर के आंगन में दिया अवश्य जलाना चाहिए. आंगन में दिया जलाने से आपका दुर्भाग्य आपसे कोसों दूर चला जाएगा और मां लक्ष्मी का आशीर्वाद आप पर बना रहेगा. घर के आंगन में एक बड़ा दिया जलाएं और उसमें रात भर घी डालते रहें.

ये थी वो जगहें जहां दिवाली के दिन दीपक ज़रूर जलाना चाहिए. तो इस दिवाली यानी 7 नवंबर को अपने घर को दिये से सजाएं और मां लक्ष्मी की कृपा पायें|

Leave a Reply