नवरात्र‍ि में करें व्रत, होंगे ये चौंकाने वाले 9 फायदे।

Oct, 10, 2018No Comments »

आज से नवदुर्गा की पूजा शुरू हो गई है. नवरात्र‍ि में अधिकांश लोग व्रत रखते हैं. व्रत रखने को आमतौर पर श्रद्धा और भक्त‍ि से ही जोड़कर देखा जाता है. वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो ये सोचकर व्रत रखते हैं कि इसी बहाने उनका वजन कम हो जाएगा, लेकिन कम ही लोगों को पता होगा कि व्रत करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है.

व्रत करने से शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थ साफ हो जाते हैं. इसके साथ ही पाचन क्रिया भी पहले से बेहतर हो जाती है.

ये हैं वो 9 वजहें जिनके आधार पर हम कह सकते हैं कि व्रत करने वाले लंबी उम्र जीते हैं.

1. व्रत रखने के दौरान फैट बर्निंग प्रोसेस तेज हो जाता है. जिससे चर्बी तेजी से गलना शुरू हो जाती है.

2. फैट सेल्स लैप्ट‍िन नाम का हॉर्मोन स्त्रावित करती हैं. व्रत के दौरान कम कैलोरी मिलने से लैप्ट‍िन की सक्रियता पर असर पड़ता है और वजन कम होता है.

3. व्रत के दौरान कुछ आवश्यक पोषक तत्वों को लेना जरूरी है वरना व्रत करना आपके लिए तकलीफदेह हो सकता है. व्रत के बाद आप जब भी कुछ खाएं, कोशिश करें कि वो पौष्ट‍िक हो न कि फैट से भरा हुआ, वरना वजन घटने के बजाय बढ़ जाएगा.

4. व्रत करने से नई रोग प्रतिरोधक कोशिकाओं के बनने में मदद होती है. ज्‍योतिषाचार्य अनिल अगोरी जी महाराज की मानें तो कैंसर के मरीजों के लिए व्रत रखना बहुत फायदेमंद होता है. खासतौर पर उन मरीजों के लिए जो कीमोथेरेपी ले रहे हैं.

5. जरूरी नहीं है कि जब कोई धार्मिक मौका हो तो ही आप व्रत करें. शरीर की अंदरुनी गंदगी को साफ करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आप कभी भी सुविधानुसार व्रत कर सकते हैं.

6. कई अध्ययनों में ये पाया गया है कि कुछ समय के लिए व्रत रखने से मेटाबॉलिक रेट में 3 से 14 फीसदी तक बढोत्तरी होती है. अगर वाकई ऐसा ही है तो इससे पाचन क्रिया और कैलोरी बर्न होने में कम वक्त लगेगा.

7. व्रत करने से दिमाग भी स्वस्थ रहता है. व्रत करने से डिप्रेशन और मस्त‍िष्क से जुड़ी कई समस्याओं में फायदा होता है.

8. व्रत करने के दौरान आपको इस बात का भी अंदाजा हो जाता है कि आपका खानपान कितना गलत है.

9. आज के समय में तनाव एक बहुत बड़ी मेडिकल प्रॉब्लम है. व्रत करने से तनाव में कमी आती है.

Leave a Reply